बढ़िया बल्लेबाजी सुझावों | Batting Tips In Hindi onlinecricketcoaching

बढ़िया बल्लेबाजी सुझावों | Batting Tips In Hindi

बढ़िया बल्लेबाजी सुझावों | Best क्रिकेट बैटिंग टिप्स इन हिंदी

हैलो दोस्तों! दोस्तों हिंदुस्तान में हरबच्चा बड़ा होकर सचिन, धोनी, विराट जैसा बल्लेबाज बनने का सपना देखते हुए बड़ा होता है। आप में से भी बहुत लोगों ने बचपन में या अब भी क्रिकेट की दुनिया में अपना करियर बनाने का सपना देखते होंगे। आज हम आपको देंगे कुछ जरूरी टिप्स जिससे आप भी अच्छे बल्लेबाज बन सकते हैं। आप भी लंबे-लंबे छक्के-चौके लगाकर सभी को अपनी बैटिंग से चौंका सकते हैं।आज हम आपको ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो अच्छा बल्लेबाज बनने में आपकी सहायता करेंगे:
बढ़िया बल्लेबाजी सुझावों
बढ़िया बल्लेबाजी सुझावों



• सबसे पहले तो आपका फिट होना बहुत जरूरी है। अगर आप फिट नहीं है तो आप मैदान में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। इसलिए आप अपने को हमेशा स्वस्थ एवं फिट रखिए।

ये भी पढ़े तेज गेंदबाज कैसे बने

 • दूसरा, आपकी अपने बल्ले पर पकड़ मजबूत होनी चाहिए और उस पर आपका नियंत्रण होना भी आवश्यक है। आपको बैट पकड़ने का सही तरीका सीखना होगा और इस पर अपनी ग्रिप मजबूत करनी होगी। ध्यान रहें कि आप हमेशा लगभग एक ही तरह का बैट इस्तेमाल करें। कभी हल्का, कभी भारी बैट बदलते रहने से आपका हाथ बल्ले पर सेट नहीं हो पायेगा।

ये भी पढ़े क्रिकेट सट्टा खेलने का तरीका
• तीसरा, आपकी स्टैंडिंग पोजीशन एकदम ठीक होनी चाहिए। गेंदबाज के सामने पुरे विश्वास के साथ खड़ा होना जरूरी है। तभी आप अपने ऊपर से दबाव कम कर निश्चित होकर बल्लेबाजी कर पाएंगे।

• चौथा, आप की पूरी बल्लेबाजी आपके फुट वर्क पर निर्भर करती है। आपको अपने कदमों का बेहतरीन इस्तेमाल करना आना चाहिए। गेंद की दिशा को भाप कर उस हिसाब से अपना फुट वर्क सेट करें और गेंद का सामना करें।

 • पांचवा, आपका गेंद पर फोकस करना बहुत जरूरी है। गेंदबाज के हाथ से लेकर अंतिम क्षण तक आपको पूरा फोकस गेंद पर रखना होगा तभी आप बल्ले से गेंद को अच्छे से खेल पाएंगे। ध्यान रहे आपका फोकस थोड़ा-सा भी बिगड़ा तो आप अपना विकेट खो सकते हैं।

• छठा, आपको कौन सी गेंद किस तरह से खेलनी है इसे शॉट सिलेक्शन कहते हैं। अक्सर अच्छे से अच्छा बल्लेबाज भी शॉट् सिलेक्शन में गलती कर बैठता है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और कई सालों के अभ्यास के बाद आप इसमें कुशल हो पाओगे।

• सातवीं,और बहुत जरुरी चीज़ है टाइमिंग। आपकी टाइमिंग एकदम एक्यूरेट होनी चाहिए। एक सेकंड की जल्दबाजी या देरी आप का खेल बिगाड़ सकती है। इसलिए शॉट खेलते समय सही टाइपिंग होनी आवश्यक है।

• आठवीं और अंतिम बात, आपको अपने सामने वाली टीम की फील्डिंग पोजीशन के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं होगी तो आप सही दिशा में साथ नहीं खेल पाएंगे। अगर आपको पता है कि आप कि फिल्डर्स कहां खड़े है तभी आप सही गैप बनाकर शॉट खेल पाएंगे और अच्छा स्कोर कर पाएंगे दोस्तों अगर

 यह आठ टिप्स आप अपना ले तो आपको एक अच्छा बल्लेबाज बनने से कोई नहीं रोक पाएगा और कामयाबी आपके चरण चूमेगी। लेकिन इसके लिए आपको नियमित अभ्यास करना बहुत जरूरी हैं। क्रिकेट से जुड़ी अन्य टिप्स एवं जानकारी के लिए जुड़े रहिए MT SUPPORT के साथ।
ये भी पढ़े   वीरेंद्र सेहवाग का दोहरा शतक

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें