आप कौन सा बैट्समेन बनोगे हार्डहिटर या टेक्निकल | Cricket batting tips free


आप कौन सा बैट्समेन बनोगे हार्डहिटर या टेक्निकल बैट्समेन ?

दोस्तों आज हम दो तरीके के बैट्समेन के बारेमें बात करेंगे। टेनिस क्रिकेट में २ टाइप होते है और सीजन में १ टाइप के.उन में से आप को कौन सा बनना चाहिए। आप क्रिकेट का कर्रिएर स्टार्ट कर रहे हो तो आप को कौन सा बैट्समेन बन ना चाहिए ? याद रखे विराट कोहली क्रिस गेल नहीं बनसकता और क्रिस गेल विराट कोहली बन नहीं सकता इस लिए दो नो में से एक का चुनाव करोगे तो ही अच्छे बैट्समेन क्रिकेट में बन पाओ गे। तो आज हम इन दोनों बैट्समेन के बारेमें बात करेंगे.इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप को डिसीजन ले ना है. की आप को दो नो में से एक कोण सा बनना ना है.

1) सीजन क्रिकेट

(1) टेक्निक वाला बैट्समेन:   एक होता है हार्ड हीटर और दूसरा तकनीकी बैट्समेन सीजन क्रिकेट में एक ही बैट्समेन २ नो का किरदार निभाता है. स्टार्टिंग में टेक्निक प्रयोग कर के गेप में शॉट खेलता है और एक दो शॉट खेलता है.और मैच को धीरे धीरे बड़ा स्कोर सामने वाले को देता है. बाद में लास्ट को ५ और ६ ओवर में बड़े बड़े हिट लगता है।

 सीजन क्रिकेट ५० ओवर का मैच होता है इस लिए ज्यादा टेक्निक से खेल ने वाले बैट्समेन ही चाहिए। टेक्निक वाले बैट्समेन लम्बे हिट नहीं लगा पातें लेकिन वो मैच को जिताने में पूरा सहयोग देतें है. टेक्निक वाला बैट्समेन को आउट करना बहुत ही मुश्किल होता है. और वो जब क्रीज़ पे खड़ा होता है तो जितने का चांस बहुत होता है ।

SACHIN TENDULKAR BATTING TIPS IN HINDI | सचिन से सीखे बैटिंग के गुण


५० ओवर के मैच में ज्यादा हिट करने वाले बैट्समेन नहीं होते है बस सिर्फ १ या २ ही होते है.टेक्निक वाले बैट्समेन की सीजन क्रिकेट में उस की बढ़िया टेक्निक से selection बहुत ही जल्दी हो जाता है.और स्पोंसर और गॉड father मिल जाते है.टेक्निक वाले बैट्समेन का कर्रिएर लम्बा चलता है। इंडिया में सचिन तेंदुलकर,राहुल द्रविड़ , विराट कोहली ये सभी टेक्निक वाले बैट्समेन है.

 2) हार्डहिटर बैट्समेन : हार्डहिटर बैट्समेन लम्बे लम्बे छक्के लगता है. और कम बॉल में ज्यादा से ज्यादा रन लगा ता है.वो मैच को इस टाइम में जीता सकता है जब मैच में रन रेट काफी बढ़ गयी हो. यानि की कम बॉल में ज्यादा रन चाहिए तब.हार्ड हीटर की आईपीएल जैसे टुर्नामेन्ट में काफी मांग हो ती है. और मैच को देखने वालो को हार्डहिटर की बैटिंग देख नई बहुत ही अच्छी लगती है।

फ़ास्ट बॉलर का सामना कैसे करे ? | HOW TO FACE A FAST BOWLER


लेकिन हार्ड हीटर का करियर छोटा हो ता है.हार्ड हीटर का मैच को जिताने में नकी नहीं होता है. वो जीता भी सकता है और नहीं भी. हार्ड हीटर कम टाइम में अपनी धुआधार बल्लेबाज़ी से काफी फेमस हो जातें है. टेस्ट क्रिकेट में हार्ड हीटर कुछ अच्छा रिकॉर्ड कर नहीं पातें है.

हार्डहिटर के पास ज्यादा टेक्निक नहीं होती है.इस कभी भी आउट हो जातें है.हार्ड हीटर की बात करे तो क्रिस गेल, ग्लेम मैक्सवेल ,डेविड मिलर ,युसूफ पठान है.

बढ़िया बल्लेबाजी सुझावों | BATTING TIPS IN HINDI


(2) टेनिस क्रिकेट : 

टेनिस क्रिकेट ६,१० ओवर १२ ओवर का मैच होताहै इस में कम बॉल में ज्यादा रन लगाने पड़ते है. इस लिए हार्ड हीटर के बिना टेनिस क्रिकेट मैच जीता नहीं जा सकता इस में ज्यादा टेक्निक वाले बैट्समेन नहीं चलते है. मेरे अनुभव के हिसाब से ज्यादा टेक्निक वाले बैट्समेन को लेके टेनिस टूर्नामेंट खले तें हो तो हार ने का पूरा चांस रहता है इस लिए इन टुर्ना मेन्ट में ६ हार्ड हीटर और 5 टेक्निक बैट्समेन लेने चाहिए.टेनिस क्रिकेट में दो नो बैट्समेन की ज़रुरत पड़ती है सिर्फ हार्ड हीटर को लेकर या सिर्फ टेक्नीक वाले बैट्समेन से मैच नहीं जित सकतें है।     

Posted in: ,



Liked us? Tell your friends on Facebook!

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें