क्रिकेटर बनने के लिए क्या करें | Cricketer Kaise Bane In Hindi | Cricketer Kaise Bane In Hindi |online cricket coaching

क्रिकेटर बनने के लिए क्या करें | Cricketer Kaise Bane In Hindi | Cricketer Kaise Bane In Hindi

क्रिकेटर बनने के लिए क्या करें | Cricketer Kaise Bane In Hindi | Cricketer Kaise Bane In Hindi

इंडिया में लाखो बच्चे की चाहना होती है की वो एक महान क्रिकेटर बने धोनी और विराट कोहली की तरह. लेकिन कुछ ही बच्चे क्रिकेट में अपना कर्रिएर बना पातें है. क्रिकेट में कर्रिएर बना ने के लिए में आज इस आर्टिकल में बात कर ने वाला हु. में उम्मीद करता हु की इन बातो का आप ध्यान रखे गए तो यकीनन ही आप का क्रिकेटर बनने का सपना साकार हो गा.




क्रिकेटर कैसे बनते है | Cricketer Kaise Bane In Hindi
क्रिकेटर कैसे बनते है | Cricketer Kaise Bane In Hindi


सही उम्र से शिखना सुरु करे : एक बढ़िया क्रिकेटर बनने के लिए सबसे पहले आप को सही उम्र से क्रिकेट शिखना स्टार्ट करना पड़ता है. दोस्तों आप ने देख हो गए सचिन तेंदुलकर ने महज ६ साल की उम्र से क्रिकेट शिखना स्टार्ट करदिया था | दोस्तों क्रिकेट भी आप की पढ़ई की तरह है जिसतरह बच्चे पहले स्टैंडर से कॉलेज तक पढ़ाई कर तें है. उसी तरह एक क्रिकेटर भी अपनी लाइफ के १५ साल देता है. तब एक अच्छा क्रिकेटर बन ता है.और इंटरनेशनल लेवल तक पहुंच ता है.कोई भी क्रिकेटर जल्दी से नहीं बनता है. इस के लिए बहुत वकत लगता है.इस लिए आप में सयम होना ज़रूरी है.

यॉर्कर बॉल कैसे खेले ? | How To Play Yorker Ball In Hindi



                                   https://goo.gl/dxJ24z
क्रिकेट को पढ़ाई की तरह ले: जब आप क्रिकेट शिखना सुरु करते हो तो आप उसे पढ़ई की तरह ले न चाहिए. यानि की जब आप १ स्टैंडर्ड में हो तें हो तो ABCD शिखतें हो बाद में धीरे धीरे आगे बढ़ते बढ़ते सब कुछ शिखतें हो उसी तरीके से शिखो गे तो ही आप क्रिकेटर बन पाओ गे.जिस तरह आप स्कूल में 5 घंटे पढाई करते हो उस तरी के से आप को क्रिकेट को रोजाना 5 घंटे देने हो गे. जिस तरह पढ़ाई में हर तीन महीने में छोटी एग्जाम आती है. उसी तरह आप को क्रिकेट में छोटे छोटे मैच खेल ने पड़ेगे। जब पढ़ई में फाइनल एग्जाम आती है. उसी तरह आप को बड़े मैच साल में खेल ने पड़ेगे. और जो पुरे साल क्रिकेट में शिखा उसका परफॉर्म दिखना पड़ेगा.

Read also 

Running Stamina Tips In Hindi | क्या आप थोड़ा सा काम करते ही थक जाते हैं ?

क्रिकेट में प्रैक्टिस करने का तरीका : बढ़िया क्रिकेटर बनने के लिए रोजाना प्रैक्टिस करना बहुत ही ज़रूरी है .दोस्तों अगर आप बैट्समेन हो तो आप को स्टेप बाय स्टेप शॉट की प्रैक्टिस करनी पड़े गी. एक शॉट परफेक्ट जब तक आप को आना जाये तब तक 2 शॉट सीखने की कोशिश ना करे.फिटनेस पर रोजाना १ घंटा दे. और ४ घंटे अगर बैट्समेन हो तो बैटिंग पे बॉलर हो तो बोलिंग पे.सुबह २.५ घंटा और साम को २.५ घंटा दे.एक बढ़िया क्रिकेटर बनना है. अच्छे दोस्त हो ना बहुत ही ज़रूरी है. क्योंकि अच्छे दोस्त ही क्रिकेट प्रैक्टिस में मदद करते है."दोस्तों कुछ भी शिखना है तो एक ही ट्रिक्स है उस काम को बार बार करो" जितनी ज्यादा बार करोगे उतने उस काम में माहिर हो गे.

आप कौन सा बैट्समेन बनोगे हार्डहिटर या टेक्निकल | Cricket batting tips free

 

पढ़ाई या क्रिकेट ? : दोस्तों आप ने देखा हो गा बढ़िया से बढ़िया क्रिकेटर काफी ज्यादा पढ़ाई नहीं की हो टी क्यों की उन हो ने अपने मन में ठान लिया हो ता है की मुझे क्रिकेटर ही बनना न है इस लिए वो पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट पे ध्यान देता है. और पढाई में कम क्योंकि एक आदमी एक काम में ही माहिर हो सकता है अगर वो दो काम में माहिर हो न चाहता है. तो वो दोनों के बिच में रहे जाएंगे यानि की 50 50 दो नो में माहिर हो गा.इस लिए अगर आप क्रिकेटर बन ना चाहतें हो तो पढ़ाई पे नहीं ज्यादा क्रिकेट पे ध्यान दे. तभी आप क्रिकेट में माहिर बन पाओ गे.

सही ट्रेनिंग और सही कोच का चुनाव : एक बढ़िया क्रिकेटर तभी बनता जब उसे सही तरीके से ट्रेनिंग और सही तरीके से कोचिंग मिले। इस लिए आप को सही टर्निग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करना बहुत ही ज़रूरी है. इंस्टिट्यूट बढ़िया हो ने के साथ कोच भी बढ़िया हो ना ज़रूरी है.स्कूल की तरह बढ़िया टीचर से शिखे तो ही आगे बढ़ेंगे इस लिए सही कोच का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है.

Sachin Tendulkar Batting Tips In Hindi | सचिन से सीखे बैटिंग के गुण



लगातार सिलेक्शन में पार्ट ले : लगातार डिस्ट्रिक और स्टेट लेवल के सिलेक्शन आतें ही रहतें है. उस में पार्ट ले न ज़रूरी है. उस में आप अच्छा प्रदर्शन दिखातें है. तो आप क्रिकेटर बन्न ने की पहेली सीडी पर कर जातें हो. बाद में आगे कई चांस मिलते है जो अच्छा परफॉर्म कर तें हो तो.इस के लिए क्रिकेटर का फॉर्म में रहे ना बहुत ही ज़रूरी है. कई क्रिकेटर इस से आगे बढ़ नहीं पातें क्योंकि वो अपनी फिटनेस और पर्फोमन्स पे महेनत नहीं करते डिस्ट्रिक और स्टेट लेवल के बाद आप की प्रैक्टिस और महेनत काफी करनी  पड़ती है. अपने फॉर्म को टिकाये रखने के लिए.सेलक्शन अंडर - 14,15,19,22 आता है.

क्रिकेटर बन ने के लिए ऊपर दी गयी बातो को आप ध्यान रखे गे तो यकीनन ही आप एक अच्छे क्रिकेटर बन जायेंगे. धीरज,अपने आप में विस्वास,एकाग्रता,हो ना और हर बुरे या अच्छे वक्त का सामना , और अपने दिमाग को कूल रखना बहुत ही ज़रूरी है एक क्रिकेटर को


Kaun Sa Business Kare ? | Make Fevicol at home

                                    https://goo.gl/dxJ24z
Posted in:


Liked us? Tell your friends on Facebook!

14 टिप्‍पणियां:

  1. डिस्ट्रिक और स्टेट लेवल के सिलेक्शन में पार्ट कैसे ले और वह कब होते है पता नही चलता क्योंकि में एक छोटे से गाव में रहता हूँ वहा से पता करना मुश्किल है क्या आप मेरी मदत कर सकते हैं
    में आपके रिप्लाय का इंतजार करूंगा धनवाद

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. Sir i have a no money for join cricket club but i want bacome s cricket player what will i do please give me ans

      हटाएं
  2. Hi.
    Nice infomation And Good Work Keep It Up
    https://voobal.blogspot.in/2018/02/cricketer-kaise-bane-in-hindi.html

    उत्तर देंहटाएं
  3. Sir i have a no money for join cricket club but i want bacome s cricket player what will i do please give me ans

    उत्तर देंहटाएं
  4. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    उत्तर देंहटाएं
  5. Mera beta 7 saal ka hai use chasma laga hua hai Kya wah cricket player ban sakta hai selection me chasma ke karan Koi problem hogi please answer de

    उत्तर देंहटाएं
  6. Hello sir main 16 saal ka hoon main cricket khelna chahata hoon kya cricket khelne ke liye 10/12 ki Mark sit ka hona jaruri hai ya nahi

    उत्तर देंहटाएं
  7. Hye sir mujhe v crickter banna hai kya ap meri help kre ge koi accha instute jaha cricket shikya jata ho

    उत्तर देंहटाएं
  8. Sir meri age 27 year hai kya mai cricketer ban sakta hu

    उत्तर देंहटाएं

ads