रनिंग स्टेमिना बढ़ाने के तरीके उपाय | Running Stamina Tips In Hindi

रनिंग स्टेमिना बढ़ाने के तरीके उपाय | Running Stamina Tips In Hindi  

दोस्तों क्रिकेट में रनिंग स्टेमिना बहुत ही ज़रूरी है | क्योंकि क्रिकेट में बैटिंग बोलिंग और फील्डिंग में रनिंग स्टेमिना की बहुत ही ज़रुरत है | अगर आप रनिंग अपनी इम्प्रूव करोगे तो आप का क्रिकेट और भी बहेतर हो गा | क्रिकेट के अलावा दोस्तों शरीर को ताकतवर बनाने के लिए स्टामिना का अच्छा होना बहुत जरुरी है। कई लोग कुछ कदम चलते ही थक जाते है या फिर कोई भी मेहनत का काम वह ज्यादा देर तक नहीं कर पाते।

ऐसी सभी दिक्कत स्टामिना की कमी के कारण ही होती है। कई लोगों का मानना है कि स्टामिना केवल स्पोर्ट्स से जुड़े लोगों के लिए जरुरी होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। स्पोर्ट्स पर्सन के अलावा आम व्यक्ति को रोजमर्मा की ज़िन्दगी में भी अच्छे स्टामिना की काफी जरुरत होती है। आइये जानते है स्टामिना बढ़ाने के कुछ आसान उपाय:
रनिंग स्टेमिना बढ़ाने के तरीके उपाय | Running Stamina Tips In Hindi
रनिंग स्टेमिना बढ़ाने के तरीके उपाय | Running Stamina Tips In Hindi  


रोज़ाना करसत करें

पूरे दिन आप जिस शरीर से काम लेते है उसके लिए रोज़ाना कम से कम आधे घंटे का वक्त जरुर निकालें। आधे घंटे की कसरत से आपका स्टामिना धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा। अच्छे स्टामिना के लिए आपको फिज़िकल के साथ मेन्टली फिट भी होना जरुरी है। मन को शांत रखने के लिए रोज़ाना कुछ देर योगा करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।

दिमाग को धोखा देने की कोशिश करें

फिल्म थ्री इडियट में आमिर खान ने बताया था कि हमारा दिमाग बहुत ही बुद्धु होता है। हम इसे आसानी से धोखा दे सकते है। कुछ ऐसा ही दौड़ लगाते समय भी करना चाहिए। रोज़ाना अपने सेट टारगेट से ज्यादा दौड़ने का प्रयास करें। अगर आप एक किलोमीटर दौड़ते की सोचते है तो डेढ़ किलोमीटर दौड़ने का प्रयास करें। डेढ़ किलोमीटर के ट्रैक को एक किलोमीटर समझकर दौड़े। इसी तरह धीरे-धीरे अपना टारगेट बढ़ाए। ऐसा करने से आपका स्टामिना भी बढ़ेगा और शरीर भी ताकतवर बनेगा।

पौष्टिक आहार से मिलेगा लाभ

अच्छा स्टामिना पाने के लिए आपको अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखना है। स्वस्थ्य आहार से आपके शरीर को ताकत मिलती है। अपने भोजन में हरी सब्जियां एवं फलों को शामिल करें। स्टामिना बढ़ाने के लिए बॉडी को विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन की जरुरत होती है। इसके लिए केला, पीनट बटर, डेरी प्रॉडक्ट्स, दलिया जैसी वस्तुओं का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।
रनिंग स्टेमिना बढ़ाने के तरीके उपाय | Running Stamina Tips In Hindi
रनिंग स्टेमिना बढ़ाने के तरीके उपाय | Running Stamina Tips In Hindi  


पानी ज्यादा से ज्यादा पीयें

हमारे शरीर में 70 प्रतिशत वजन पानी का ही होता है। शरीर को स्वस्थ्य रखने और स्टामिना बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी आपके शरीर को डीहाईड्रेट होने से बचाता है। सभी डॉक्टर भी रोज़ाना कम से कम आठ गिलास पानी पीने की सलाह देते है। ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर की गन्दगी भी बाहर निकलती है।

पूरी नींद लें

शरीर को मजबूत बनाने के लिए और उसका स्टामिना बढ़ाने के लिए आपको आराम की बहुत जरुरत है। रोज़ाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद अवश्य लें। अधुरी नींद से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, जिससे आपके बार-बार बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है। पूरी नींद लेने से आप दिनभर फ्रैश फील करेंगे। नशे से रहे दूर अपना स्टामिना बढ़ाने के लिए सिगरेट, तम्बाकू, शराब और ड्रग्स जैसी सभी बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए। नशा आपके शरीर को अन्दर ही अन्दर से खोखला बना देता है।
रनिंग स्टेमिना बढ़ाने के तरीके उपाय | Running Stamina Tips In Hindi
रनिंग स्टेमिना बढ़ाने के तरीके उपाय | Running Stamina Tips In Hindi  



नशा करने वाला व्यक्ति कोई भी काम करते हुए बहुत जल्दी थक जाता है। शौक के तौर पर शुरु करने वाला नशा कब आदत का रुप ले लेता है, इस बात का हमें बिल्कुल अंदाजा नहीं होता। तो दोस्तों अगर आपको अपना स्टामिना बढ़ाना है और अपने शरीर को ताकतवर बनाना है तो अभी से ऊपर दी गई 6 टिप्स का फोलो करना शुरु कर दें और कुछ ही दिनों में नतीजा आपके सामने होगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें