Top Cricket Academy In Delhi | दिल्ली की 5 बेस्ट क्रिकेट अकादमी

Top Cricket Academy In Delhi | दिल्ली की 5 बेस्ट क्रिकेट अकादमी

एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए अच्छी शुरुआत मिलना बहुत जरुरी है। अगर आप या आपका बच्चा भी अपने करियर में एक अच्छा क्रिकेटर बनना चाहता है तो उसको अच्छी क्रिकेट अकादमी में कोचिंग लेना बहुत जरुरी है। दिल्ली में यूं तो कई छोटी-बड़ी क्रिकेट अकादमी दिल्ली में मौजूद है लेकिन अच्छी कोचिंग के लिए बेस्ट अकादमी का चुनना बहुत ही जरुरी है। आइये जान लेते है दिल्ली की 5 बेस्ट क्रिकेट अकादमियों के बारें में:
Top Cricket Academy In Delhi | दिल्ली की 5 बेस्ट क्रिकेट अकादमी
Top Cricket Academy In Delhi | दिल्ली की 5 बेस्ट क्रिकेट अकादमी


द्रोणाचार्य क्रिकेट अकादमी

 क्रिकेट की स्किल्स और खेलने की तकनीक को सुधारने के लिए द्रोणाचार्य क्रिकेट अकादमी बहुत ही अच्छी मानी जाती है। इस अकादमी की शुरुआत साल 2000 में द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता गुरुचरण सिंह द्वारा की गई थी। गुरुचरण सिंह अब तक हज़ारों बच्चों को कोचिंग दे चुके है, जिनमें से 12 इंटरनैशनल और 100 से भी ज्यादा नैशनल प्लेयर बनकर उभरे है। यह अकादमी पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार इलाके में स्थित है। कोचिंग की फीस की बात करें तो यहां पर प्राइवेट और रेगुलर कोचिंग के हिसाब से फीस ली जाती है। रेगुलर कोचिंग की एक महीने की फीस 2,000 रुपए है और प्राइवेट कोचिंग की फीस 30 हज़ार रुपए महीने से शुरु होती है। 


मदनलाल क्रिकेट अकादमी

यह क्रिकेट अकादमी पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल द्वारा चलाई जाती है। इस अकादमी का इंफ्रास्ट्रक्चर अन्य क्रिकेट अकादमियों के मुकाबले काफी बेहतर है। काफी कम उम्र से ही यह अकादमी आपके खेलने के तरीके में बेहतर कर एक अच्छा क्रिकेटर बनने में मदद करती है। इस अकादमी से अब तक लगभग 80 ऐसे खिलाड़ी बाहर निकल चुके है जो रणजी समेत कई फर्स्ट क्लास मैच में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे है। यह अकादमी नई दिल्ली के श्रीफोर्ट कॉम्प्लैक्स में संचालित की जाती है। इस अकादमी की रेगुलर कोचिंग की फीस लगभग 2500 रुपए महीना है।

 सहवाग क्रिकेट अकादमी 
2011 में वर्ल्डकप जितने के बाद भारत के धुरंधर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इस क्रिकेट अकादमी की शुरुआत की थी। 23 एकड़ में फैली इस क्रिकेट अकादमी में वर्ल्ड क्लास सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही जाती है। इस अकादमी की खास बात है कि क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, टेनिस और स्वीमिंग जैसे स्पोर्ट्स भी यहां पर आप खेल सकते है। यहां हर उम्र के बच्चों के लिए कोचिंग उपलब्ध है। सहवाग के अलावा कई इंटरनैशनल प्लेयर्स भी यहां आकर बच्चों को क्रिकेट की टिप्स देते रहते है। इसकी मुख्य ब्रांच हरियाणा के झज्जर इलाके में हैं, इसके अलावा कुछ प्राइवेट स्कूलों में भी इसकी ब्रांच खुली हुई है।

वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इसी क्रिकेट अकादमी में अपनी ट्रेनिंग ली थी। उन्होंने मात्र 8 साल की उम्र में क्रिकेट की कोचिंग लेना शुरु कर दिया था। इस क्रिकेट अकादमी की शुरुआत 1998 में राज कुमार शर्मा ने की थी। उनका उद्देश्य था कि विश्व के सबसे बेहतरीन क्रिकेटर वह ढूंढ सकें। दिल्ली के पश्चिम विहार इलाके समेत उनकी कुल चार ब्रांच है। राज शर्मा आज भी इस अकादमी के सबसे सीनियर कोच है। इस अकादमी की में दाखिला लेने की रजिस्ट्रेशन फीस 20 हज़ार रुपए है और इसके अतिरिक्त 2 हज़ार रुपए की भी मासिक फीस है। गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों के लिए स्पैशल समर कैंप का आयोजन भी इस अकादमी में किया जाता है।

 दिल्ली क्रिकेट लीग अकादमी 
दिल्ली क्रिकेट लीग अकादमी की स्थापना साल 2008 में की गई थी। इस अकादमी का नाम दिल्ली की आईपीएल टीम के नाम पर रखा गया था। यह अकादमी अन्य क्रिकेट अकादमी से काफी अलग है। गली-मौहल्ले के गरीब बच्चों को यह अकादमी, क्रिकेट के क्षेत्र में अपना करियर बनाने का मौका देती है। समय-समय पर बच्चों के लिए यह टूर्नामेंट का आयोजन भी कराती रहती है। इन मैच में खेलने के लिए बच्चों को किसी तरह के एक्सपीरियंस की जरुरत नहीं पड़ती। कई बड़ी-बड़ी कंपनियां इन मैच को स्पोंसर करती है। मात्र 500 रुपये के मासिक शुल्क के साथ कोई भी इस अकादमी में कोचिंग ले सकता है।
Posted in:


Liked us? Tell your friends on Facebook!

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें