How To Yorker Ball In Cricket || यॉर्कर गेंद बाज़ी कैसे करे

दोस्तों आप लोगों ने अक्सर मैच देखते हुए यॉर्कर गेंदबाजी का ज़िक्र सुना होगा। क्रिकेट की जानकारी रखने वाले लोग यॉर्कर गेंद बाजी के बारे में जानते तो है, लेकिन इस तरह की गेंदबाजी कर नहीं पाते। यार्कर गेंद मतलब फुल लेंथ गेंदबाजी। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली सटीक यॉर्कर गेंद फेंकने में माहिर है।

यॉर्कर गेंद बाज़ी कैसे करे
यॉर्कर गेंद बाज़ी कैसे करे


आज हम आपको सिखाएंगे यॉर्कर गेंदबाजी कैसे की जाए। यॉर्कर गेंदबाजी एक कला है और बहुत कम गेंदबाज सटीक यॉर्कर फेंकने में सक्षम होते हैं। यॉर्कर गेंद डालते समय आपको तीन बातों का खास ध्यान रखना होता है। सबसे पहले तो आपकी गेंदबाजी में रफ्तार होनी बेहद जरूरी है।केवल तेज गेंदबाज ही यॉर्कर गेंद फेंक सकता है। दूसरी बात आपकी लाइन ओर लेंथ एकदम सटीक होनी चाहिए। यॉर्कर गेंदबाजी करते समय अगर आपकी लाइन और लेंथ थोड़ी सी भी बिगड़ी तो आप बल्लेबाज को रन दे बैठोगे। तीसरी बात यॉर्कर गेंदबाजी में आपको कहां पर अपनी गेंद को टप्पा खिलाना है, यह पहले ही अपने दिमाग में सुनिश्चित कर लें।

अब बारी आती है कि गेंद को टप्पा कहां पर खिलाया जाए कि गेंद सीधे स्टंप्स पर लगे। यॉर्कर गेंदबाजी में तीन तरह से गेंद फेंकी जाती है। पहली सीधे स्टंप्स पर, दूसरी स्टंप्स से एक फुट दूर और तीसरी स्टंप्स से दो फुट दूर। बल्लेबाज के खेलने के ढंग से आप इसमें बदलाव कर सकते हैं। एक और अहम बात यॉर्कर गेंदबाजी करते समय हमेशा लेग या मिडिल स्टंप को टारगेट बनाकर गेंदबाजी करें। ऑफ स्टंप के साथ यॉर्कर गेंदबाजी मुश्किल हो जाती है और अक्सर इसमें गेंदबाज मात खा जाता है।

अब बात करते हैं कि बॉल को पकड़ा और फेंका किस तरह जाए। गेंद को अपनी दो उंगलियां (तर्जनी और मध्यमा) और अंगूठे के बीच में पकड़े। ध्यान रहे कि बाकी दो उंगलियां अंदर की साइड मुड़ी हुई हो। अब पूरी ताकत से अपने हाथ को पीछे की ओर खींचकर हाथ घुमाते हुए आगे लाये। यहां पर एक और अहम बात ध्यान रखने वाली है कि गेंद को हाथ से छोड़ते समय अपनी कलाई के साथ-साथ अपनी दोनों उंगलियो की भी ताकत लगानी है। अपनी दोनों उंगलियों से गेंद को पुश करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आपकी गेंद वही टप्पा खायेगी जहां आप चाहते है। साथ ही गेंद पर आपका नियंत्रण भी बेहतर रहेगा और रफ्तार भी बढ़ेगी।

तो दोस्तों अब आप जान गए हैं कि यॉर्कर गेंद कैसे डाली जाती है। शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कत होगी लेकिन नियमित अभ्यास से आप इसमें कुशल हो जाओगे। लगभग 15 दिन की प्रैक्टिस के बाद आप अपनी गेंदबाजी में खुद फर्क देख पाएंगे। प्रैक्टिस के लिए आप स्टंप्स को टारगेट बनाकर गेंजबाजी करें साथ ही स्टंप्स से एक फुट और दो फुट आगे कोई निशानी भी बना लें। शुरू में 5-7दिन अकेले अभ्यास करें, उसके बाद जब हाथ सेट हो जाये तो अपने मित्रों के साथ अभ्यास करें। क्रिकेट से जुड़ी अन्य टिप्स एवं जानकारी के लिए पढ़ते रहिये हमारा ब्लॉग MT Support.





Related post


4 टिप्‍पणियां: