फ़ास्ट बॉलर का सामना कैसे करे ? | How To Face A Fast Bowler

फ़ास्ट बॉलर का सामना कैसे करे ? | How To Face A Fast Bowler?

हेलो दोस्तों आज हम एक फ़ास्ट बॉलर का सामना कैसे कर तें है. और जब उसके सामने बैटिंग करने आये तो अपने को कैसे तैयार रखे. इस के बारेमें बात करेंगे. दोस्तों सीजन क्रिकेट हो या टेनिस क्रिकेट एक फ़ास्ट बॉलर का सामना करना बहुत ही मुश्किल होता है. एक बल्लेबाज़ के लिए लेकिन तब तक जब तक आप निचे दी गयी बातो का आप को पता नहीं हो ता तब तक।  


फ़ास्ट बॉलर का सामना कैसे करे ? | How to face a fast bowler?

फ़ास्ट बॉलर का सामना कैसे करे ? | How to face a fast bowler?
फिट और कॉन्फिडेंट रहे : जब तक आप पूरी तरीके से फिट और बॉलर के सामने बैटिंग करने के लिए कॉन्फिडेंट नहीं रहे गए तो आप एक फ़ास्ट बॉलर का सामना कभी नहीं कर पाओ गे. इसी लिए जब आप अपने आप को पूरी तरीके से फिट महसूस करे तभी आप को बैटिंग कर नि चाहिए। जब बैटिंग के लिए मैदान पे उतरे तब अपने आप को पूरी तरीके कॉन्फिडेंस से अपनी बॉडी लैंग्वेज से बॉलर को बताये। आप ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन को देखा हो गा जब भी मैदान पे बैटिंग करने के लिए आतें है तो पूरी कॉन्फिडेंस उस के चहेरे पे और बॉडी लैंग्वेज में दीखता है।

नार्मल वार्मअप कर ले : बैटिंग करने से पहले बॉडी को थोड़ा सा स्ट्रेच कर ले खास कर अपने बाजू ओ को और पेरो को। और बेट को सभी ग्रीप करके सभी और घुमा के देख ले अछि तरीके . 


पिच और बॉल को देखले : पिच में आने के बाद अगर टेनिस क्रिकेट खेल तें हो तो बॉल को देखले पिच पर पटकके और सीजन खेलते हो तो उसकी ज़रुरत नहीं हो ती. पिच को स्टान्स ले तें पहले आगे आके देख ले की कितनी सख्त है. और कितनी दरारे है. जितनी सख्त पिच हो गी उतनी गेंद तेज निकलेंगी। तो बैट्समेन को फायदा हो ता है. इस में बॉलर को ज्यादा स्विंग नहीं मिलता। इस से बैट्समेन आसानी से शॉट्स खेल सकता है. और पिच में ज़यादा दरारे हो गी तो बॉलर को फायदा मिलता है इस में स्विंग ज्यादा मिलती है. इस लिए पिच को देख ले.  

स्टान्स और पोजीशन : बैटिंग स्टान्स ले तें वक्त पेरो को ढीला रखे ज्यादा वजन ना आना चाहिए। बेट को पहले नीच रखे जब बॉलर बॉल लेके स्टंप के पास आये और बोलिंग एक्शन लेके बॉल को अपनी उंगलियों से रिलीस करे तब बेट को ऊंचा करे। अगर आप रायटी बैट्समेन हो तो आप आप की राइट साइड की आंखे मिडडेल स्टंप पे रखे और बॉल रिलीस हो ने के बाद टप्पे को अछि तरीके से भाप ले और बाद में अपना राइट साइड का पैर बहार निकाले। बॉल की लाइन और लेंथ की डायरेक्शन पे. याद रखे अपना हेड स्टील रखे तब तक की जब तक बॉल का टप्पा ना गिरे.  

दोस्त एक पर बात ध्यान रखे की बॉलर जब बॉल को ग्रीप को देख ले खास कर टेनिस क्रिकेट खेल तें हो तो क्योंकि अक्सर शातिर गेंद बाज़ रिलीस के वक्त बॉल की ग्रीप को बदल दे तें है.इस से आप को बॉलर का वेरिएशन पता चलता है.     

मेडिटेशन करे: क्रिकेट का पूरा गेम ध्यान का है. जब तक आप एक ध्यान नहीं रख पाओ गे तब तक फ़ास्ट बॉलर का सामना नहीं कर पाओ गे. क्यों की थोड़ा सा भी आप का ध्यान बॉल से हटा तो या तो बॉल आप के सरीर में लगे गी या तो स्टंप में इस लिए ध्यान को केंद्रित करने के लिए मैडिटेशन बहुत ही ज़रूरी है. बड़े बड़े इंटरनेशनल क्रिकेटर भी मैडिटेशन से ध्यान केंद्रित करते है. मैडिटेशन में आप को अपनी आँखों की बध कर के साँस पे ध्यान देना हो ता है. बाकी कोई भी विचार आप के मन में आने नहीं चैहिये। इस तरह एक महीना आप करो गे तो आप को बॉल फूटबाल की तरह नज़र आएँगी

ऊपर दी गयी टिप्स को आप अगर फॉलो करो गे तो यकीनन ही आप एक फ़ास्ट बॉलर का सामना कर पाओ गे. 

Posted in: ,



Liked us? Tell your friends on Facebook!

1 टिप्पणी: