गेंदबाजी सुझावों | तेज गेंदबाजी कैसे करें | Tej Genbazi kaise kare

गेंदबाजी सुझावों | तेज गेंदबाजी कैसे करें

हैलो दोस्तों!दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि टेनिस बॉल के साथ तेज गेंदबाजी कैसे करें। एक गेंदबाज को तेज गेंदबाजी आना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अगर उसकी गेंदबाजी में रफ्तार होगी, तभी वह बल्लेबाज को दबाव में ला सकता है और विकेट निकालने में कामयाब हो पाएगा। आपने जहीर खान,ब्रेट ली, शोएब अख्तर,लसिथ मलिंगा की तेज गेंदबाजी के बारे में सुना होगा और देखा भी होगा। आप भी नियमित अभ्यास से इन प्लेयर्स की तरह तेज गेंदबाज डालने में सक्षम हो जाएंगे।
गेंदबाजी सुझावों | तेज गेंदबाजी कैसे करें
गेंदबाजी सुझावों | तेज गेंदबाजी कैसे करें


 तेज गेंदबाजी कई तरह की होती है, जैसे फास्ट, फास्ट मीडियम, मीडियम, यह गेंद की गति पर निर्भर करती है। तेज गेंदबाजी के लिए सबसे जरूरी है कंधे की ताकत। आपके कंधे मजबूत, स्थिर एवं ताकतवर होने बहुत जरूरी है। अपने कंधों को मजबूत बनाने के लिए आप अभी से नियमित व्यायाम शुरू कर दें इससे आपकी फिटनेस भी बनी रहेगी। अगर आपके हाथों एवं कंधों में ताकत नहीं है तो आप अपनी गेंदबाजी में रफ्तार नहीं ला पाएंगे जिससे आपका तेज गेंदबाज बनने के सपने पर विराम लग सकता है।

जरूर पढ़े  बेहतरीन स्विंग गेंदबाज़ी शिखे
 
तेज गेंदबाजी के लिए आप का बॉलिंग एक्शन एकदम ठीक होना बहुत जरूरी है। आपके रन-अप में रिदम होनी चाहिए और थोड़ा लंबा रन-अप तेज गेंदबाजी में बेहतर रहता है। इससे आपकी गेंद को रफ्तार मिलती है। तेज गेंदबाजी के लिए कम से कम 14-15 कदम का रन-अप आपको रखना ही चाहिए। तेज गेंदबाजी में गेंद फेंकने की भी अलग ही तकनीक होती है, हालांकि गेंद पकड़ने का तरीका सभी खिलाड़ियों का अलग होता है।कुछ दो उंगली और अंगुठे से तो कुछ पुरे हाथ में गेंद पकड़ते है।

दोस्तों आपने देखा होगा कि जिस तरह तीर-कमान चलाते समय आप तीर, कमान से जितना पीछे खींचेंगे, तीर उतनी ही तेजी से आगे जाएगा। ठीक यही फार्मूला यहां पर भी लागू होता है। गेंद डालते समय जब आप हाथ को पीछे ले जाते हैं तो उसे जितना हो सके पीछे खींचने का प्रयास करें। उसके बाद अपनी पूरी ताकत के साथ हाथ घुमाते हुए गेंद फेंके। यहां सबसे जरुरी होती है रफ्तार। आप जितनी तेज गति से अपना हाथ घुमाएंगे, आपकी गेंद को उतनी ही तेज रफ्तार मिलेगी।
 जरूर पढ़े  
 जानिए धोनी टिकिट चेकर से सफल कप्तान कैसे बने

यहां एक और बात ध्यान रखनी है कि आपका दूसरा हाथ बल्लेबाज की दिशा में सीधा होना चाहिए। साथ ही गेंद को हाथ से छोड़ते समय अपने पूरे बॉडी का इस्तेमाल करें, अपने सिर को नीचे ले तक ले जाएं। आपकी बॉडी का बैलेंस और अपने ऊपर नियंत्रण बनाना यहां बेहद जरूरी होगा अन्यथा आप पिच पर गिर भी सकते हैं। तो दोस्तों अब आप जान गए हैं कि टेनिस बॉल के साथ तेज गेंदबाजी कैसे की जाती है। शुरुआत में नेट पर अकेले प्रैक्टिस करें। धीरे-धीरे अपने दोस्तों के साथ अभ्यास करना शुरू करें। आप देखेंगे कुछ हफ्तों में आप पहले से अच्छी और तेज गेंद फेंक पा रहे हैं। क्रिकेट से जुड़ी अन्य टिप्स एवं जानकारी के लिए जुड़े रहिएMT SUPPORT के साथ।




Liked us? Tell your friends on Facebook!

2 टिप्‍पणियां:

  1. मुझे तेज़ गेंद करना पसंद है मगर मेरी गेंद की लाइन और लेंथ पहले तो ठीक थी पर अब न जाने क्यों मेरी लेंथ और लाइन दोनों ही बिगड़ती जा रही है कृपया मुझे कोई अच्छा सुझाब दें

    उत्तर देंहटाएं
  2. मुझे तेज़ गेंद करना पसंद है मगर मेरी गेंद की लाइन और लेंथ पहले तो ठीक थी पर अब न जाने क्यों मेरी लेंथ और लाइन दोनों ही बिगड़ती जा रही है कृपया मुझे कोई अच्छा सुझाब दें

    उत्तर देंहटाएं