यॉर्कर बॉल कैसे खेले ? | How To Play Yorker Ball In Hindi

यॉर्कर बॉल कैसे खेले | How To Play Yorker Ball In Hindi

क्या आप को यॉर्कर बॉल खेल ने में दिक्कत होती है ? या आप यॉर्कर गेंद में आउट हो जाते हो.?तो दोस्तों घबराये मत इस आर्टिकल में यॉर्कर बॉल खेल ने का पूरा तरीका बताया गया है. इस तरीके से आप यकीनन ही यॉर्कर गेंदबाजी के सामने अछि तरीके से शॉट लगा पाओगे.लेकिन इस के लिए आप को निचे दी गयी बातों का खास धयान रख ना चाहिए.
यॉर्कर बॉल कैसे खेले | How To Play Yorker Ball In Hindi
यॉर्कर बॉल कैसे खेले | How To Play Yorker Ball In Hindi

बैटिंग स्टान्स : यॉर्कर बॉल खेल ने से पहले सही स्टान्स लेना ज़रूरी है.अगर आप राइट हेंड बैट्समैन है तो लेफ्ट पैर को मिडल स्टंप पे और राइट पैर को लेग स्टंप पे रखे.बल्ला सीधा रखे अपनी कोहनी को साम ने वाले स्टंप के सामने रख नी चाहिए.अपने हेड को स्थिर रखे.अपनी राइट साइड की आंख को मिडल स्टंप पे रखे.पैरों पर वजन ज्यादा न रखें। अपने आप को रिलैक्स रखे.जब बॉलर के हाथ से बॉल छूटे तब आप का बल्ला ऊपर करे तब तक बल्ला निचे रखे.दो पेरो के बिच ज्यादा अंतर ना रखे 1 फुट ही रखे.इस से आपका फुट वर्क जल्दी से हो गा.

गेंद पे फोकस: दोस्तों यॉर्कर बॉल खेलने से पहले यॉर्कर बॉल को समझना बहुत ही जरूरी है.यानि की बॉलर की ग्रीप और रिलीस को और हाथ के एंगल को और यॉर्कर टारगेट एरिया को निचे दी गयी तस्वीर को देखे. ऊपर दी गयी तस्वीर को ध्यान से आप ने देखे ने से आप को पता चलेगा की यॉर्कर बॉल किसतरह से गिर ती है. आप को बॉलर की रिलीस और हाथ को जज करना है. तभी आप यॉर्कर गेंद को खेल ने के लिए बढ़िया टाइमिंग ले पाउओ गे.


शॉट १ : ज्यादातर यॉर्कर गेंद बैट्समैन के पैर पे ही आती है.इस में आप को अपने राइट पैर को ऊपर उठाना है.और तेजी से बल्ले को लेग साइड की और कलाई यो का इस्तेमाल कर के घुमाना है.इस में आप का ध्यान पूरी तरीके से बॉल पे हो ना ज़रूरी है.इस से शॉट की प्रैक्टिस के लिए आप को रोजाना 30 बॉल खेल ने पड़ेगे। इस सी टप्पे के बॉल पे.इस के लिए आप अपने दोस्त की मदद ले सकते है.रोजाना प्रैक्टिस करोगे तो १५ दिन में ये शॉट आप को आजाएंगा.
इस वीडियो को देखे शॉट 1 के लिए 


शॉट 2: इस शॉट खेले ने के लिए काफी आप को महेनत करनी पड़ेगी। इस शॉट में लेफ्ट पैर को पीछे ले जाना है और तेजी से बल्ले को कवर की और लेजाना है.इस शॉट को पर्फेक्ट्ली खेल के लिए पहले आप को इस की स्टाइल को शिखना पड़ेगा।
इस वीडियो को देखे शॉट 2 के लिए



इस के लिए आप घर पे स्टाइल की प्रैक्टिस करे.जिस तरह इस वीडियो में बताया है इस तरह बाद में अपने दोस्तों को बोले के वो आप को ३० बॉल इस टायपे के खिलाये.करीबन रोजाना करोगे प्रैक्टिस तो १ महीना लगे गा इस शॉट को खेल ने में. दोस्तों एक बात खास ध्यान रखे ये 2 नो शॉट खेल ने के लिए रोजाना प्रैक्टिस ज़रूरी है. तभी ये आएंगे। और एक अच्छा दोस्त हो ना ज़रूरी है इस शॉट को सीखने के लिए.

HOW TO YORKER BALL IN CRICKET || यॉर्कर गेंद बाज़ी कैसे करे



Posted in:



Liked us? Tell your friends on Facebook!

1 टिप्पणी: