Wicket Keeping Tips In Hindi | विकेटकीपर कैसे बने ?

Wicket Keeping Tips In Hindi | विकेटकीपर कैसे बने ?

एक बहेतरीन विकेट कीपर काफी अपनी टीम के रन बचाता है. और विकेट ले ने में भी मद्दद करता है.दोस्तों अभी आप ने क्रिकेट कर्रिएर स्टार्ट किया है. तो मेरे अनुभव से आप को एक बहेतर विकेटकीपर और बल्लेबाज़ के तोर पे आप अपना क्रिकेट कर्रिएर स्टार्ट कर सकतें है. बहेतरीन विकेट कीपर और बैट्समेन की काफी मांग हो ती है. विकेटकीपर बन ने के लिए निचे दीगयी बातो का आप को बहुत ही ध्यान रखना चाहिए। इन बातो को अगर आप अछि तरीके से समज ले गे. और अभयास करेंगे तो आप को एक बहेतरीन विकेटकीपर बन ने से कोई रोक नहीं सकता।
Wicket Keeping Tips In Hindi | विकेटकीपर कैसे बने ?

Wicket Keeping Tips In Hindi | विकेटकीपर कैसे बने ?




 फुर्ती और फिटनेस काफी ज़रूरी : दोस्तों एक विकेट कीपर को काफी चुस्ती और फुर्ती की ज़रुरत पड़ती है. तभी अच्छी तरीके से विकेट कीपिंग कर पाते है. अपने खाने में विटामिन बी और सी के मात्रा वाले फ्रूट और फ़ूड का इस्तेमाल करे. और रोज़ाना रात को काले चने भिगो के सुबह खाये । और रनिंग और फ्री कसरत करे.और अपने सरीर को फलेक्सिबल बनाने की कोशिश करे. लगातार कैच प्रैक्टिस करे दोस्तों अगर आप को बहेतरीन विकेट कीपर बनना है. तो आपको लगातार कैच की प्रैक्टिस करनी पड़े गी. रोजाना १ घंटे कैच की प्रैक्टिस करे. ये आप अपने दोस्तों के साथ या अकेले दीवाल पे बॉल पटक कर भी कर सकतें है.लेफ्ट और राइट ड्राइविंग कैच की प्रैक्टिस करे. ग्राउंड में जहा ज्यादा घास में ड्राइव की प्रैक्टिस करे.

 बॉल पे पूरी तरीके से कंसन्ट्रेट करे: फ़ास्ट बॉलर के सामने विकेट कीपिंग कर ने के लिए बहुत कम टाइम मिलता है.इस लिए लगातार मेडिटेसन करे इस आप की कंसन्ट्रेशन बढ़ेगा.

 बॉलर और विकेटकीपर के बिच अंडरस्टैंडिंग: विकेटकीपर को भली भाती पता हो न चाहिए बॉलर की लाइन लेंथ और बॉडी लेंग्वेज के बारे में । उसके लिये बॉलर जब बॉल हाथ से बॉल रिलीस करता है. वहा से जब टप्पा गिरता है. तब तक नज़र टिकाये रखना ज़रूरी है.

 बहेतर स्टाइल और पोजीसन  ज़रूरी है. दोस्तों आप महेन्द्रसिंग धोनी और एडम गिलक्रिस्ट का बेस्ट कीपिंग के वीडियो देख के अपने स्टाइल को इम्प्रूव कर सकतें हो.

 एक विकेट कीपर को अपना रोल पता हो ना चाहिए विकेट कीपर का फील्डिंग में एहम रोल हो ता है. अगर वो गलती कर ता है तो मैच हार भी सकतें है.अपने टीम मेम्बर का हौसला बढ़ाना चाहिए.

 पूरी तरीके से चौकन ना रहना: एक विकेट कीपर को पूरी तरीके से सज्जाक और चौकन ना रहना चाहिए और कोई भी मोके को छोड़ ना नहीं चाहिए यानि की स्टंपिंग का या कैच का या रन आउट का.रन बचाने का

 दोस्तों ऊपर दी गयी बातो को हमेशा ध्यान रखे अपने आप में विस्वास और कॉफिडेंस रखे.  दिमाग को ठंडा और तेज बनाने की कोषिष करे. और लगातार प्रैक्टिस करे यकीनन आप एक बहेतरीन विकेट किप्पर बन जाओ गे .

Related post

बल्ले की स्पीड और पावर कैसे बढ़ाये | HOW TO INCREASE BAT SPEED AND POWER


Posted in:



Liked us? Tell your friends on Facebook!

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें