फास्ट बॉलर इंजरी से कैसे बचें | Cricket Practice Tips in Hindi

फास्ट बॉलर इंजरी से कैसे बचें | Cricket Practice Tips in Hindi

फास्ट बॉलर का सबसे बड़ा दुश्मन है इंजरी तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे फ़ास्ट बॉलर इंजरी से कैसे बच सकतें है। एक बैट्समेन से ज्यादा एक फ़ास्ट बॉलर को अपने क्रिकेट कर्रिएर में इंजरी का सामना करना पड़ता है. और ज्यादा इंजरी आने से क्रिकेट का कर्रिएर ख़तम होता हुआ हम ने इंडियन टीम में देखा है.तब एक फ़ास्ट बॉलर को प्रैक्टिस के दौरान काफी धयान रखना पड़ता है इन बातो का

फास्ट बॉलर इंजरी से कैसे बचें | Cricket Practice Tips in Hindi

जब आप ग्राउंड में प्रैक्टिस करने के लिए आये उसे से पहले २० मिनिट तक आप को वारंप करना चाहिए । प्रैक्टिस से पहले १५ मिनट तक अपनी बॉडी को स्ट्रेच करे और प्रैक्टिस के बाद २५ मिनिट तक करे क्रिकेट स्ट्रेच की एक्सरसाइज के वीडियो काफी आप यूट्यूब पे मिल जायेंगे । प्रैक्टिस के बाद ज्यादा ज्यादा पानी पे ये लेकिन ध्यान रखे तुरंत ना पिए अगर पीना है तो कम से कम पिए और बाद में जब आप की सांसे कंट्रोल में आजाये तब ज्यादा पिए.ज्यादा ज्यादा प्रैक्टिस ना करे और अपने सरीर को रेस्ट दे.

आप के कपैसिटी के हिसाब से करे अपनी प्रैक्टिस में कंटीन्यूटी रखे खाने में ध्यान रखे बहार के जंक फ़ूड से दूर रहे. अगर आप सुबह प्रैक्टिस में जातें है तो रात को कम खाये और सुबह प्रैक्टिस के बाद खाने का रखे. रोजाना ८ घंटे सोये और रात ९ से सुबह ६ बजे तक रखे.धीरे धीरे अपनी बोलिंग रफ़्तार को बढाए। आप जब प्रैक्टिस पे आतें हो तुरत फ़ास्ट बॉल डालने की कोशिश ना करे १२ बॉल डालने के बाद कोशिश करे. १४० की स्पीड पे डालने की कोशिश ना करे।

 अपने सरीर का वजन मैंटेन कर ने के लिए डेली एक्सरसाइज करे जैसे की पुश उप, सीट उप,पुल्ल उप और स्क्वाट्स,अपने कलाई यो को मज़बूत करने की और सोल्डर मजबूत कर नी एक्सरसाइज रोजाना करे.ऊपर दी गयी बातो का पा ख्याल रखेंगे तो आप इंजरी से बच सकतें है हम उम्मीद कर तें है की ये आर्टिकल आप को पसंद आया हो.

Posted in:



Liked us? Tell your friends on Facebook!

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें