Which Cricket Bat To Buy | इंग्लिश विलो बैट या कश्मीरी विलो

Which Cricket Bat To Buy | इंग्लिश विलो बैट या कश्मीरी विलो

हेलो दोस्तों! दोस्तों जब भी आप कोई नया स्पोर्ट्स खेलना शुरु करते है तो उसकी पूरी जानकारी होना आवश्यक है। उदाहरण के तौर पर क्रिकेट खेलते समय अधिकतर लोग कन्फ्यूज़ नज़र आते है कि कौन से बैट से खेलना शुरु करें, जिससे उनकी परफोर्मेंस में तेजी से निखार आएं। इंडियन क्रिकेट में ज्यादातर दो तरह के बैट का इस्तेमाल किया जाता है;कश्मीर विलो बैट और इंग्लिश विलो बैट। प्रोफेशनल लोग जानते है कि दोनों बैट में क्या अन्तर होता है। लेकिन जो लोग क्रिकेट खेलना अभी सीख रहे है या क्रिकेट में अपना करियर बनाने की सोच रहे है उनको भी पता होना चाहिए कि कौन सा बैट उनके लिए अच्छा रहेगा। बैट चुनने से पहले आइये जानते है कश्मीर विलो बैट और इंग्लिश विलो बैट में क्या-क्या अंतर होता है:
•कश्मीर विलो बैट की लकड़ी कश्मीर में पाई जाती है, वहीं इंग्लिश विलो बैट के लिए इंग्लैंड की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। •कश्मीर में पाए जाने वाले पेड़ो की ग्रोथ इंग्लैंड के पेड़ो से ज्यादा होती है। •कश्मीर विलो बैट की लकड़ी इंग्लिश विलो बैट के मुकाबले हल्की होती है इसीलिए इंग्लिश विलो बैट की डेन्सिटी कश्मीर विलो बैट से कम होती है। •इंग्लिश विलो बैट, कश्मीर विलो बैट के मुकाबले ज्यादा सोफ्ट होता है। •कश्मीर विलो बैट थोड़ा सा ब्राउन कलर का होता है, वहीं दूसरी ओर इंग्लिश विलो बैट की लकड़ी का कलर सफेद होता है। •कश्मीर विलो बैट के मुकाबले इंग्लिश विलो बैट में ज्यादा टेक्सचर्स पाएं जाते है। •दोनों बल्लों की कीमत की बात करें तो कश्मीर विलो बैट ज्यादा सस्ता होता है। कश्मीर विलो का अच्छा बैट आपको दो हज़ार तक की रेंज में मिल जाएगा। इंग्लिश विलो बैट खरीदने के लिए आपको जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। इसकी कीमत 5 हज़ार से शुरु होकर 25 हज़ार तक होती है। •प्रोफेशनल क्रिकेट में अधिकतर बल्लेबाज इंग्लिश विलो बैट का ही इस्तेमाल करते है। बहुत कम क्रिकेटर ही कश्मीर विलो बैट चुनना पसन्द करते है। दोस्तों आपको दोनों बैट के बीच अंतर समझ आ गया है। लेकिन अब सवाल आता है कि क्रिकेट खेलने के लिए कौन- सा बैट आपके लिए परफेक्ट रहेगा। तो आइये जानते है कि क्रिकेट खेलने के दौरान सही बैट का चयन कैसे करें:

प्रोफेशनलके लिए बना है इंग्लिश विलो बैट

इंग्लिश विलो बैट को प्रोफेशनल्स का बैट कहा जाता है। अगर आप क्रिकेट लाइन में ही अपना करियर बनाना चाहते है तो शुरु से ही इंग्लिश विलो बैट से खेलने की आदत डालें। इंग्लिश विलो बैट से आपके खेलने के तरीके में काफी निखार आता है, साथ ही इससे आपकी बल्लेबाजी में भी प्रोफेशनल लुक नज़र आता है। हालांकि इंग्लिश विलो बैट थोड़ा महंगा जरुर होता है लेकिन आगे चलकर आपको इससे काफी फायदा मिलेगा।

सीखने के लिए बेस्ट है कश्मीर विलो बैट

अगर आप अभी क्रिकेट खेलना सीख ही रहे है या फिर केवल शौकिया तौर पर क्रिकेट खेलते है तो कश्मीर विलो बैट आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि यह इंग्लिश विलो बैट से काफी सस्ता होता है। अगर आप क्रिकेट के क्षेत्र में करियर नहीं बनाना चाहते या फिर अपनी बल्लेबाजी की स्किल्स में सुधार लाना चाहते है तो कश्मीर विलो बैट को ही प्राथमिकता दें। दोस्तों अब आप जान गए हैं कि बल्लेबाजी के लिए कौन सा बैट आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। यह जानकारी केवल अपने तक ही सीमित ना रखें। अपने सभी क्रिकेट प्रेमी दोस्तों के साथ भी यह जानकारी शेयर करें। Realted product on amazon best offer

Posted in:



Liked us? Tell your friends on Facebook!

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें