Best Cricket Academy In India With Hostel Facility

best cricket academy in india with hostel facility

भारत में क्रिकेट खेल को एक धर्म के बराबर दर्जा दिया जाता है। शायद ही भारत की कोई गली या मोहल्ला ऐसा हो जहां पर क्रिकेट नहीं खेला जाता हो। हिंदुस्तान का हर बच्चा बचपन से ही सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली या महेंद्र सिंह धोनी जैसा क्रिकेटर बनने का सपना देखता है। एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए काफी कम उम्र से ही क्रिकेट की अच्छी कोचिंग लेना बहुत जरुरी है। क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए भारत में सैकड़ो क्रिकेट अकादमी खुली हुई है। लेकिन क्रिकेट में अच्छा करियर बनाने के लिए आपको उनमें से बेस्ट अकादमी का चयन करना आवश्यक होता है। अगर आप भी क्रिकेट की कोचिंग लेने का मन बना रहे है तो आज हम आपको भारत की टॉप 10 क्रिकेट अकादमियों के बारें में बताएंगे, जहां पर आपको क्रिकेट की बेस्ट कोचिंग मिलेगी। इसके अलावा इनमें से कई अकादमी में प्लेयर के ठहरने के लिए हॉस्टल की सुविधा भी उपलब्ध है:
best cricket academy in india with hostel facility
                                                  Best Cricket Academy In India With Hostel Facility
                                                      image source by sahewag cricket acadmy

1. नैशनल क्रिकेट अकादमी (बैंगलोर
इस क्रिकेट अकादमी की स्थापना बीसीसीआई ने सन 2000 में की थी। बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम स्थित इस अकादमी का लक्ष्य भारतीय टीम के लिए बेस्ट खिलाड़ियों का चयन करना है। आधुनिक बॉलिंग मशीन से लेकर हॉस्टल तक सभी प्रकार की सुविधाएं यहां उपलब्ध है। इस अकादमी से सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री और अनिल कुंबले जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी जुड़े हुए है। इसके अलागा हर साल यह अकादमी तीन बेस्ट प्लेयर्स को स्कोलरशिप भी मुहैया कराती है, जिसके तहत खिलाड़ी ब्रिस्बेन स्थित 'ऑस्ट्रेलिया सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस' में जाकर क्रिकेट की ट्रेनिंग ले सकता है।

2. कर्नाटक इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिकेट (बैंगलोर)

बैंगलोर के कर्नाटक स्थित इस अकादमी की शुरुआत 1996 में हुई थी और यह भारत की बेस्ट क्रिकेट अकादमी मानी जाती है। यह दुनिया की इकलौती ऐसी अकादमी है जहां पूरे साल क्रिकेट की ट्रेनिंग दी जाती है। इस अकादमी में रोज़ाना 5 सेशन होते है। रात में फ्लड लाइट्स में भी खिलाड़ियों को कोचिंग दी जाती है। इस अकादमी में वह सभी सुविधाएं उपलब्ध है जो एक वर्ल्ड क्लास क्रिकेट अकादमी में होनी चाहिए। पिछले एक दशक से बेस्ट क्रिकेट अकादमी का खिताब हासिल करने वाली इस अकादमी में पूरे भारत के अलावा श्रीलंका, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और मलेशिया से भी खिलाड़ी क्रिकेट की कोचिंग लेने आते है। समय-समय पर यह अकादमी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में भी अपने खिलाड़ियों के टूर्नामेंट आयोजित करती रहती है।

3. नैशनल स्कूल ऑफ क्रिकेट (देहरादून)

यह क्रिकेट अकादमी, अभिन्यु क्रिकेट अकादमी और एशियन स्कूल द्वारा पार्टनरशिप पर चलाई जाती है। इस अकादमी को वर्ल्ड क्लास क्रिकेट अकादमी की तरह तैयार किया गया है। बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर, हाई स्पीड बॉलिंग मशीन, फ्लड लाइट्स, ऑटोमैटिक ग्रास कटर, स्टंप कैमरा और वीडियो सेशन जैसी सुविधाएं इसे आईसीसी लेवल की क्रिकेट अकादमी बनाती है। इस अकादमी में फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों तरह के कोर्स कराएं जाते है। राजदीप कलसी, वी.वेंकटराम, रविंद्र नेगी और मनोज रावत जैसे बेहतरीन खिलाड़ी इस अकादमी में बच्चों को कोचिंग देते है।

4. नीरजा मोदी क्रिकेट अकादमी (जयपुर)

यह क्रिकेट अकादमी राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित है। इस अकादमी की स्थापना 2001 में विनोद माथुर ने की थी। विनोद माथुर राजस्थान की रणजी टीम के पूर्व कप्तान है और फिलहाल बीसीसीआई की कमेटी के साथ जुड़े हुए है। इसके अलावा वह इस क्रिकेट अकादमी के हेड कोच भी है। इस अकादमी में सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है और पिछले कुछ सालों में भारत की बेस्ट क्रिकेट अकादमियों में से एक बनकर उभरी है। पंकज सिंह, मोहम्मद असलम और सिद्धार्थ जोशी जैसे नामों के साथ यह अकादमी बेस्ट क्रिकेट ढूंढने का वादा करती है।

5. जयपुर क्रिकेट अकादमी (जयपुर)

पूर्व रणजी प्लेयर शमशेर सिंह ने 2010 में इस क्रिकेट अकादमी की शुरुआत की थी। 2013 में उनके देहांत के बाद भी यह अकादमी पहले की तरह ही सुचारु रुप से चल रही है। इस अकादमी में खिलाड़ियों के कम्फर्ट लेवल का ध्यान रखते हुए सभी प्रकार की सुविधाएं दी जाती है। यह अकादमी होनहार बच्चों के अंदर की प्रतिभा को निखारने में मदद करती है। लगभग पूरे साल ही यहां पर तरह-तरह के कोचिंग सेशन चलाएं जाते है। देवेंद्र पाल सिंह इस अकादमी के हेड कोच है। इसके अलावा मोहम्मद हबीब यहां पर एडिशनल कोच की भूमिका अदा करते है।

6. वीबी क्रिकेट अकादमी (चेन्नई)

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वी.बी. चंद्रशेखर ने इस अकादमी की शुरुआत 1997 में की थी। चेन्नई स्थित इस अकामी में एडवांस और बेसिक सभी तरह की कोचिंग दी जाती है। 6 साल से लेकर 19 वर्ष तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस अकादमी में कोचिंग ले सकता है। इस अकादमी की खास बात है कि ये केवल बल्लेबाजी या गेंदबाजी पर ही फोकस नहीं करता बल्कि फील्डिंग पर भी बराबर ध्यान देता है। किसी भी तरह की बल्लेबाजी, गेंदबाजी या फिल्डिंग सीखने के लिए भी आप यह अकादमी जॉइन कर सकते है। बेहतरीन सुविधाओं के साथ इस अकादमी में काफी सीनियर कोच बच्चों को ट्रेनिंग देते है।

7. वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी (मुंबई)

हिंदुस्तान की सबसे पुरानी क्रिकेट अकदामियों में से एक इस अकादमी की स्थापना भारत के पूर्व दिग्गज दिलीप वेंगसरकर ने 1994 में की थी। इस क्रिकेट अकदामी का अभी तक रिकोर्ड काफी शानदार है। केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व से लोग इस अकादमी को जॉइन करने मुंबई आते है। यह अकादमी क्रिकेट की कोचिंग बिल्कुल मुफ्त मुहैया कराती है। अन्य बेहतरीन क्रिकेट अकादमी की तरह ही यहां भी सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। इस अकादमी की ब्रांच पुणे और माहुल में भी खुली हुई है। अजित अगरकर, रमेश पवार और युवराज सिंह समेत कई भारतीय खिलाड़ियों ने इसी अकादमी में कोचिंग ली है।

8. सहवाग क्रिकेट अकादमी (हरियाणा)

2011 में वर्ल्डकप जितने के बाद भारत के धुरंधर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इस क्रिकेट अकादमी की शुरुआत की थी। 23 एकड़ में फैली इस क्रिकेट अकादमी में वर्ल्ड क्लास सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही जाती है। इस अकादमी की खास बात है कि क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, टेनिस और स्वीमिंग जैसे स्पोर्ट्स भी यहां पर आप खेल सकते है। यहां हर उम्र के बच्चों के लिए कोचिंग उपलब्ध है। सहवाग के अलावा कई इंटरनैशनल प्लेयर्स भी यहां आकर बच्चों को क्रिकेट की टिप्स देते रहते है। इसकी मुख्य ब्रांच हरियाणा के झज्जर इलाके में हैं। इसके अलावा कुछ प्राइवेट स्कूलों में भी इसकी ब्रांच खुली हुई है।

9. मदनलाल क्रिकेट अकादमी (दिल्ली)

यह क्रिकेट अकादमी पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल द्वारा चलाई जाती है। इस अकादमी का इंफ्रास्ट्रक्चर बेहद ही शानदार है जो इसे अन्य क्रिकेट अकादमियों के मुकाबले काफी बेहतर बनाता है। काफी कम उम्र से ही यह अकादमी आपके खेलने के तरीके में बेहतर कर एक अच्छा क्रिकेटर बनने में मदद करती है। इस अकादमी से अब तक लगभग 80 ऐसे खिलाड़ी बाहर निकल चुके है जो रणजी समेत कई फर्स्ट क्लास मैच में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे है। यह अकादमी नई दिल्ली के श्रीफोर्ट कॉम्प्लैक्स में संचालित की जाती है। इस अकादमी में दाखिला लेने के लिए सैकड़ो बच्चें आते है लेकिन सिलेक्शन प्रोसेस के बाद केवल 60 बच्चों को ही कोचिंग के लिए चुना जाता है।

10. लखनऊ क्रिकेट अकादमी (लखनऊ)

भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व क्रिकेटर मोहसिन रज़ा ने इस अकादमी की स्थापना 1989 में की थी। इस अकादमी का मकसद युवाओं में क्रिकेट को बढ़ावा देना और बेस्ट क्रिकेटर ढूंढना है। इस क्रिकेट अकादमी के अब तक कई खिलाड़ी नैशनल और इंटरनैशनल मैचों में अपनी प्रतिभा दिखा चुके है। आरपी सिंह और सुरेश रैना जैसे खिलाड़ियों ने इसी अकादमी में अपनी कोचिंग ली थी। यह क्रिकेट अकादमी लखनऊ क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़ी हुई है, जिससे बीसीआई की इनके खिलाड़ियों पर पैनी नज़र रहती है। यह अकादमी 12 वर्ष की उम्र से ही बच्चों को क्रिकेट के लिए तैयार करना शुरु कर देती है।

Posted in:



Liked us? Tell your friends on Facebook!

2 टिप्‍पणियां: