वनडे क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर - ODI में हैट्रिक लेने वाले भारतीय बॉलर

दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग Online Cricket Coaching में। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं ओडीआई में हैट्रिक लेने वाले 4 भारतीयों के नाम।  दोस्तों बात की जाए अगर ओडीआई में हैट्रिक लेने के बारे में तो अब तक यह कारनामा इंटरनेशनल क्रिकेट में 49 दफा हो चुका है इसमें से 5 बार यह कारनामा भारतीय बॉलर द्वारा किया गया है। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं उन चार भारतीय बोलरो के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने वनडे में हैट्रिक ली हो। 
ODI में हैट्रिक लेने वाले भारतीय बॉलर
ODI में हैट्रिक लेने वाले भारतीय बॉलर

ODI में हैट्रिक लेने वाले भारतीय बॉलर की लिस्ट 

तो दोस्तों आप सबको मालूम ही होगा कि वनडे में भारत की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय है चेतन शर्मा और कुलदीप यादव एकमात्र भारतीय बॉलर है जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में दो बार हैट्रिक लेने का कारनामा कर दिखाया है। दोस्तों मैं आपको को बताया वह चार भारतीय बॉलर के नाम उसके पहले हम आपको बता देना चाहते हैं कि क्रिकेट में विकेट की हैट्रिक किसे कहा जाता है। 

क्रिकेट में हैट्रिक किसे कहा जाता है?  

क्रिकेट में विकेट की हैट्रिक तब होती है जब कोई बॉलर अपनी लगातार तीन गेंदों पर लगातार तीन बल्लेबाजों को आउट करें तो उसे हैट्रिक कहा जाता है मान लीजिए अगर किसी बॉलर ने पांचवें या छठे बॉल पर किसी दो बैट्समैन को आउट किया हो तो क्या उस बॉलर को हैट्रिक कैसे मिलेगी? तो दोस्तों उस बॉलर को जब वह अगले ओवर में आएगा तब अगर वह पहली ही गेंद पर किसी भी बल्लेबाज को आउट करता है तो उस की हैट्रिक मानी जाएगी। 

वनडे क्रिकेट के हैट्रिक लेने वाले सभी खिलाडियों के नाम 

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि वनडे इंटरनेशनल यानी कि ओडीआई में अब तक 49 बार विकेटों की हैट्रिक ले जा चुकी है दोस्तों अगर बात की जाए टीम के मुताबिक तो सबसे ज्यादा विकेट हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई खिलाड़ी के नाम है जिन्होंने 9 बार विकेट हैट्रिक ली है इसके बाद दूसरे स्थान पर आते हैं पाकिस्तान जिन्होंने 8 बार विकेट हैट्रिक ली है उसके बाद तीसरे स्थान पर आते छह विकेट हैट्रिक लेने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के बॉलर और उसके बाद आता है भारत जिन्होंने 5 बार यह कारनामा कर दिखाया है। दोस्तों मैं बता देता हूं वह चार बॉलर के नाम जिन्होंने ODI  में हैट्रिक ली है। 
वनडे क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

  • चेतन शर्मा (भारत)

वर्ष: 1987
विरोधी टीम: न्यूजीलैंड
कौन  से खिलाड़िओ  को किया था आउट: केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ एवं इवान चैटफील्ड
Chetan Sharma
चेतन शर्मा 

  • कपिलदेव (भारत)

वर्ष: 1991
विरोधी टीम: श्रीलंका
कौन  से खिलाड़िओ  को किया था आउट: रोशन महानामा, रमेश रत्नायके एवं सनथ जयसूर्या
कपिल देव
कपिल देव 

  • कुलदीप यादव (भारत)

वर्ष: 2017
विरोधी टीम: ऑस्ट्रेलिया
कौन  से खिलाड़िओ  को किया था आउट: मैथ्यू वेड, एस्टन एगर एवं पैट कमिंस
कुलदीप यादव
कुलदीप यादव 

  • 4. मुहम्मद शमी

वर्ष: 2019 (विश्व कप)
विपक्षी टीम: अफगानिस्तान
कौन  से खिलाड़िओ  को किया था आउट: मोहम्मद नबी, आफताब आलम, मुजीब उर रहमान
मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

  • 5. कुलदीप यादव

वर्ष: 2019
विरोधी टीम: वेस्टइंडीज
कौन  से खिलाड़िओ  को किया था आउट: शाई होप, जेसन होल्डर, अल्जाररी जोसेफ
कुलदीप यादव
कुलदीप यादव 


ये भी पढ़े :

तो दोस्तो आशा करता हूं कि आपको आज का हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा जो कि वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से किन खिलाड़ियों ने हैट्रिक ली थी दोस्त ऐसे ही क्रिकेट से जुड़े रोचक फैक्ट और रिकॉर्ड जानने के लिए हमारे इस ब्लॉग को फॉलो जरूर करें।  

Posted in:



Liked us? Tell your friends on Facebook!

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें